विजन और मिशन

  • विजन और मिशन

परिकल्‍पना

प्रशुल्‍क आयोग का लक्ष्य, एक प्रमुख ज्ञान आधारित संगठन बनना और घरेलू तथा वैश्विक बाजार अनुसंधान एवं कर / शुल्क के क्षेत्र में, व्यापार से संबंधित मामलों और यथार्थवादी लागत / मूल्य निर्धारण के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट केंद्र बनना है ।

लक्ष्‍य

सरकार, राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) और अन्य ग्राहक संगठनों को परामर्श देना और प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए, व्यावहारिक सिफारिशों के साथ सरकार को अपनी निर्णय लेने की क्षमताओं को सक्षम बनाने और उसे प्रखर करने के लिए एक सुसंगत, उचित और निष्पक्ष ढंग से सूचित निर्णय लेने में सुविधा प्रदान करने के लिए अध्‍ययन आधारित सूचना उपलब्‍ध करवाना है।

प्रशुल्‍क कमीशन के उद्देश्य

  • घरेलू उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता पर प्रशुल्‍क  परिवर्तनों का प्रभाव विश्लेषण और उनकी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत उपायों की पहचान करना।
  • प्रशुल्‍क  संरचनाओं को व्‍यवस्थित करने की सुविधा और व्‍युतक्रमिक शुल्क संरचना से संबंधित मुद्दों का भी निवारण करना, जो घरेलू निर्माताओं पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
  • समय-समय पर मंत्रालयों / विभागों द्वारा संदर्भिततकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता,लागत मूल्य निर्धारण, प्रतिस्पर्धात्मकता, संसाधन कौशल, उपभोक्‍ता  प्रभारों के मुद्दोंऔरविभिन्न उत्पादों केअन्य पहलुओं सेसंबंधित अध्ययनों का संचालनकरना।